Inventory किसे कहते है? | What is Inventory in Hindi?

Website | engineeringlecturer.com
Inventory Image

इसमे हम आप को ये बताने वाले है कि इन्वेंटरी किसे कहते है और ये कितने प्रकार की होती है और इसका इस्तेनाल कहाँ-कहाँ पर होता है।


Inventory किसे कहते है?

(Inventory किसे कहते है?) Inventory या Stock ये दोनों एक ऐसे शब्द है जिसका नाम मैन्युफैक्चरिंग में हर बार सुनते ही होंगे, इन्वेंटरी उसे कहते है जब आप के कंपनी में कोई कच्चा प्रोडक्ट है और कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट है जिसपर अभी काम हो रहा है तो वो आप के कंपनी का इन्वेंटरी कहलाता है।


एक उदाहरण के जरिये से अगर बात करे तो मान लो आप के पास एक मैन्युफैक्चरिंग की कंपनी है जिसमे आप गाड़ी के पार्ट्स को बनाते है तो आप के पास पहले कच्चा माल ही तो आएगा जिसे आप अपने हिसाब से उसको किसी इस्तेमाल करने वाले Goods में बना कर एक जगह रख देते है या कस्टमर के पास पहुँचा देते है और कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते है जिसपर अभी काम चल रहा होता है तो उसे ही हम Inventory कहते है।


Types of Inventory

(Inventory कितने प्रकार की होती है) इन्वेंटरी मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है जो कुछ इस प्रकार से है, RM (Raw Materials), WP (Work in Process), FG (Finished Goods) इत्तेयादी है, अब हम इसके बारे में थोड़ा बहोत जान लेते है कि इनका काम क्या है।


1. RM (Raw Materials)

मान लो कि आप के पास या आप जिस कंपनी में काम कर रहे है उसके अंदर कोई कच्चा माल आया हो पर वो अभी तक वैसा का वैसा ही है उसपर कोई काम अभी तक नही हुआ है तो उसे हम RM (Raw Materials) कहते है।


उदाहरण के लिए बता दे तो RM (Raw Materials) वो होती है जैसे कोई लोहे का कच्चा माल कंपनी में आया है कोई भी प्रोडक्ट बनाने के लिए पर उसपर अभी कोई काम नही हुआ वो वैसा का वैसा ही आप कंपनी के अंदर रखा हुआ है तो उसे हम RM (Raw Materials) या RM इन्वेंटरी कहते है।


Read More:

High Carbon Steel & Plain Carbon Steel (In Hindi )


एक और उदाहरण से आप को समझाने की कोसिस करते है जैसे जब आप किसी भी बैंक में जाते है खाता खोलवाने के लिए तो बैंक मैनेजर आप से खाता खोलवाने के बदले आप से एक फोटो मांगता है, आधार मांगता है, आप की साइन मांगता है उसके बाद कही जाकर आप को पासबुक प्रिंट करके देता है तो ये भी तो एक तरह से इन्वेंटरी ही होती है।


2. WP (Work in Process)

ये नाम से ही पता चलता है WP (Work in Process) मतलब जो प्रोडक्ट आप की कंपनी में आया है उसपर कोई काम हो रहा है और वो पूरी तरह से अभी पूरा नही हुआ है बस उसपर काम चल रहा है तो उसे हम WP (Work in Process) कहते है।


इसका अगर हम एकदम आसान भासा में बात करे की WP (Work in Process) Inventory किसे कहते है तो हमने ऊपर एक बैंक का उदाहरण दिया है उसी को पकड़ते है जैसे जब आप एकाउंट खोलवाने के लिए डॉक्युमेंट देते है और अंदर का कर्माची आप से सारे सामान को लेकर जब अपने सिस्टम पर काम करने लगता है तो वो आप का काम WP (Work in Process) में लग जाता है पर अभी वो पूरी तरह से हुआ नही रहता है बस उनपर काम चल रहा होता है तो उसे हम WP (Work in Process) कहते है।


3. FG (Finished Goods)

Finished Goods उसे कहते है जब आप के कंपनी में आया हुआ प्रोडक्ट पूरी तरह से बनकर आप की कंपनी से निकल कर आप के कस्टमर तक चला जाता है तो उसे हम Finished Goods है, पर अगर एक भी काम रुका हुआ होगा तो उसे हम Finished Goods नही कह सकते है।


जैसे की मान लो कि आप की कंपनी में कोई प्रोडक्ट है लकड़ी का वो इससे पहले एक लकड़ी थी तो आप ने उसे एक कुर्सी बनाने के लिए उसे काटा, डिज़ाइन किया, पेंट किया पर आप ने उसपर अभी फाइनल पालिश नही किया है वो भले ही पूरी तरह से तैयार हो गई है पर वो Finished Goods नही कहलायेगा किउंकि उसपर अभी पोलिश बाकी है और आप जैसे ही पोलिश कर देंगे वो प्रोडक्ट पूरी तरह से Finished Goods में आ जाएगा।


हम उमीद करते है कि आप को Inventory कितने प्रकार की होती है वो अच्छे से समझ आ गया होगा।


Inventory Management क्या होती है?

(Inventory Management क्या होती है?) कोई भी कंपनी अपनी इन्वेंटरी पर बहोत ही धेयान देती है किउंकि अगर आप के पास आप की कंपनी में ज्येदा प्रोडक्ट है तो उसको ज्येदा दिन रखने के लिए आप की कास्ट बढ़ जाएगी या ये भी हो सकता है कि वो प्रोडक्ट खराब हो जाए या एक्सपायर हो जाए तो ऐसे इन्वेंटरी के लिए कंपनी बहोत ही ज्येदा धेयान रखती है।


Inventory Loss कब होती है?

(Inventory Loss कब होती है?) आप की लापर वाही की वजह से आप की इन्वेंटरी खराब होती है या लोस्स होती है इसके लिए आप को अपनी कंपनी की इन्वेंटरी को धेयान देना पड़ता है जैसे आप को अपनी कंपनी में ज्येदा दिन तक Goods को न रखे, समय-समय पर उसको कस्टमर तक पहुँचाए, हर एक Goods पर धेयान दे इत्तेयादी।


Conclusion

इसमे हमने ये बताया है कि Inventory किसे कहते है?, Inventory कितने प्रकार की होती है, Inventory Management क्या होती है? या Inventory Loss कब होती है? जैसे कई सारी चीजों को हमने कवर किया है एकदम आसान भासा में।

Post a Comment

0 Comments